My Blog List

Friday, August 25, 2023

चांद पर तिरंगा फहराकर भारत ने दुनिया को अपनी क्षमताओं से अवगत कराया: पीएम मोदी

 संवाददाता - रोहिणी राजपूत












एथेंस प्रवासी भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान-3 से दुनिया में भारत की ताकत दिखाई। इसी दौरान पीएम ने कहा मैं अपने परिजनों के बीच आया हूं। ये, सावन भगवान शिव का महीना है, इस पावन पवित्र महीने में देश ने एक अहम उपलब्धि प्राप्त की है। भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन चुका हैं। पीएम ने चंदा मामा कविता को एक तंज कसते हुए एक वाक्य कहा कि भारत में तो वैसे भी चंद्रमा को मामा कहा जाता है, और हमारी धरती माता ने रक्षाबंधन के तौर पर धरती से चंद्रमा पर चंद्रयान भेजा और चंद्रमा ने भी अपनी बहन का मान रख लिया।













एथेंस में भारतीयों को संबोधित करने के दौरान पीएम की मुख्य बातें:


• दुनिया को भारत की क्षमता से अवगत कराया

चांद पर तिरंगा फहराकर हमने दुनिया को भारत की क्षमताओं से अवगत कराया


• हर संकट में ग्रीस के साथ है भारत

पीएम ने कहा कि मैं आज गिरीश के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।


• ग्रीस भारत के रिश्ते सदियों से हैं

दोनों देशों के रिश्ते का जिक्र करते हुए कहा यह सभ्यता और संस्कृति के रिश्ते हैं। हमने एक दूसरों से बहुत कुछ सीखा है और सिखाया भी है।

गुजरात के वडनगर में, जहां मेरा जन्म हुआ वह भी एथेंस की तरह एक जीवंत शहर है, इसलिए एथेंस

आना मेरे लिए एक अलग ही भावना से भरा हुआ है।


• वसुधैव कुटुंबकम' - एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया एक नई विश्व व्यवस्था की ओर बड़ रही हैं। कुछ ही दिन बाद भारत में G20 शिखर सम्मेलन होने वाला है।


• अगले कुछ साल में भारत टॉप-3 में होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज आईएमएफ, वर्ल्ड बैंक हो, सभी भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था की तारीफ करते नहीं थकते हैं, दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में भारत में निवेश करने की होड़ मची हैं। आज भारत दुनिया में 5वें नंबर की सबसे बड़ी आर्थिक ताकत और अगले आने वाले कुछ साल में भारत टॉप-3 इकोनॉमी में होगा।


पीएम ने कहा कि आज का भारत अपनी विरासत को हर्षोल्लास के साथ मना रहा है और उसे विकास से भी जोड़ रहा है। आज का भारत, भारत मां की किसी भी संतान का साथ नहीं छोड़ता, उसे मुश्किल में नहीं छोड़ता । जब यूक्रेन का युद्ध हुआ, तो हमने अपने हजारों बच्चों को सुरक्षित निकालकर लाए, वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान में हिंसा शुरू हुई, तो भारत ने अपने नागरिकों को वहां से सुरक्षित बाहर निकाला।






















No comments:

वीर सावरकर की वीरगाथाः काले पानी की सजा से लेकर स्वतंत्रता के संघर्ष तक

 संवाददाता - रोहिणी राजपूत वीर सावरकर, जिनका पूरा नाम विनायक दामोदर सावरकर था, भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी, लेखक, और समाज सुधारक थे। उनका...