My Blog List

Saturday, September 9, 2023

भारत का नाम बदलने पर पाकिस्तान का इंडिया के नाम पर दावा !! मीडिया रिपोर्ट का खुलासा

 संवाददाता - रोहिणी राजपूत












देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत रखने पर देश में हलचल और जमकर राजनीति शुरू हो चुकी है। हाल ही में केंद्र सरकार से लगाए गए ये कयास तब से ज्यादा सुर्खियों में जब दिल्ली में होने वाले तीन दिवसीय जी 20 सम्मेलन का रात्रि निमंत्रण से हुई, जहाँ निमंत्रण पत्र में "प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया" की जगह " प्रेसिडेंट ऑफ भारत" वाक्य का इस्तेमाल किया गया। इस निमंत्रण के बाद पूरे देश में राजनीतिक गलियारों में विवाद छिड़ गया।


इसी बीच पाकिस्तान के स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के पत्रकरो से खबर आई कि पाकिस्तान इंडिया के नाम पर अपना दावा ठोंक सकता हैं। साउथ एशिया इंडेक्स के X हैंडल से किया गया एक ट्वीट में कहा गया हैं कि अगर भारत संयुक्त राष्ट्र पर आधिकारिक तौर पर इंडिया नान की मान्यता रद्द कर देता है तो पाकिस्तान इंडियन नाम पर दावा कर सकता है।
















मोहम्मद जिन्ना ने 'इंडिया' के नाम पर जताई आपत्तिः


रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के भूतपूर्व प्रधानमंत्री कायदे आजम मोहम्मद अली जिन्ना ने इंडिया नाम का विरोध किया था. उन्होंने ब्रिटिश भारत की ओर से नए स्वतंत्र देश के नाम के रूप में इंडिया नाम के अपनाने पर आपत्ति जताई थी. उन्होंने इसके जगह पर हिंदुस्तान या भारत का सुझाव दिया थाथा ।


एक बार सन 1947 में भारत की आजादी के एक महीने बाद मोहम्मद अली जिन्ना एक कला प्रदर्शनी का अध्यक्ष बनने के लिए लुईस माउंटबेटन के तरफ से भेजे गए निमंत्रण को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। लुईस माउंटबेटन के तरफ से भेजे गए निमंत्रण पत्र पर हिंदुस्तान के बजाय इंडिया शब्द का इस्तेमाल किया गया था. उस वक्त इस घटना के बाद जिन्ना ने भारत के आखिरी गवर्नर रहे माउंटबेटन को एक पत्र लिखा और कहा कि ये दुख की बात की कुछ अज्ञात कारणों की वजह से भारत ने इंडिया नाम को अपना लिया है। लुईस माउंटबेटन के तरफ से भेजे गए निमंत्रण पत्र पर हिंदुस्तान के बजाय इंडिया शब्द का इस्तेमाल किया गया था । उस वक्त इस घटना के बाद जिन्ना ने भारत के आखिरी गवर्नर रहे माउंटबेटन को एक पत्र लिखा और कहा कि ये दुख की बात की कुछ अज्ञात कारणों की वजह से भारत ने इंडिया नाम को अपना लिया है..



























No comments:

वीर सावरकर की वीरगाथाः काले पानी की सजा से लेकर स्वतंत्रता के संघर्ष तक

 संवाददाता - रोहिणी राजपूत वीर सावरकर, जिनका पूरा नाम विनायक दामोदर सावरकर था, भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी, लेखक, और समाज सुधारक थे। उनका...