My Blog List

Saturday, November 11, 2023

रामनगरी अयोध्या दीपोत्सव के लिए सज कर तैयार, 24 लाख दियों से बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड


   रोहिणी राजपूत 












 रामलला के अस्थाई मंदिर का आखिरी दीपोत्सव बेहद खास होने वाला है। बता दें कि सूत्रों के मुताबिक 22 जनवरी, 2024 को रामलला अपने भव्य मंदिर के गर्भ गृह में विराजमान हो जाएंगे। रामनगरी अयोध्या में तीन दिवसीय दीपोत्सव कार्यक्रम गुरुवार से शुभारंभ हो चुका है। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले इस बार के दीपोत्सव को बेहद भव्य तरीके से मनाने की तैयारी जोरों–शोरों से की गई है। प्रभु राम की नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है।












 

दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए राम की पैड़ी के 51 घाटों पर 24 लाख दिये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा। इसी दौरान देश-विदेश के कलाकार अपनी प्रस्तुति से लोक संस्कृति का प्रदर्शन करते नजर आएंगे। अहम बात है की लंका विजय के बाद अयोध्या लौटने पर जिस प्रकार त्रेतायुग में श्रीराम के आगमन पर भव्य स्वागत हुआ था, उसी प्रकार इस वर्ष भी ऐसी तैयारियां की गई हैं। 11 नवंबर (शनिवार) यानी कि आज शाम भगवान राम पुष्पक विमान रूपी हेलीकॉप्टर से वनवासी के वेशभूषा में माता सीता व लक्ष्मण के साथ राम कथा पार्क में उतरेंगे। यहां गुरु वशिष्ठ के रूप में सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उनकी अगवानी करेंगे। इसी बीच हेलीकॉप्टर से पूरी अयोध्या में पुष्प वर्षा होगी जो,अपने आप में अद्भुत दृश्य होगा।












 देश के विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। गुजरात का गरबा, केरल का कथकली, राजस्थान का कालबेलिया नृत्य आकर्षण का केंद्र होगा। दीपोत्सव में भारत के कई प्रांतों की भाषा व संस्कृति का भी अद्भुत संगम दिखेगा। एक तरफ जहां अयोध्या की 12 रामलीलाओं के कलाकारों को मंच मिलेगा, तो वहीं आजमगढ़ के मुन्नालाल व उनकी टीम धोबिया नृत्य, बुंदेलखंड का राई–नृत्य व राम–हनुमान सेना की झांकी भी आकर्षण बढ़ाकर चार चांद लगाएगी। अपने नृत्यों एवं झांकियां से कलाकार भगवान राम के श्री चरणों में अपनी हाजिरी लगाएंगे।


















No comments:

वीर सावरकर की वीरगाथाः काले पानी की सजा से लेकर स्वतंत्रता के संघर्ष तक

 संवाददाता - रोहिणी राजपूत वीर सावरकर, जिनका पूरा नाम विनायक दामोदर सावरकर था, भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी, लेखक, और समाज सुधारक थे। उनका...