My Blog List

Sunday, September 17, 2023

विश्वकर्मा योजना का आज शुभारंभ: पीएम मोदी

 

संवाददाता - रोहिणी राजपूत













भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 73वां जन्मदिवस पर देश के कारीगरों को सौगात देंगे। आज पीएम मोदी, "प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना" को लॉन्च करेंगे। वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट सत्र के दौरान केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का ऐलान किया था। इस योजना में 13,000 करोड़ रुपए का खर्च किया जाना है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लोगों को लाभ मिलने वाले लाभार्थी, उनमें राजमिस्त्री, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, अस्त्रकार, मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाले, लोहार, सुनार, पत्थर तलाशने वाले, मोची/M जूता बनाने वाले कारीगर, गुड़िया और खिलौना निर्माता, नाव निर्माता, फिशिंग नेट निर्माता, टोकरी/ चटाई/झाड़ू बनाने वाला, हथोड़ा और टूलकिट निर्माता ।






















विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के सफल आवेदक को ट्रेनिंग सेशन दिया जाएगा और यह रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेगा। योजनाओं के अंतर्गत उद्देश्य कुशल कारीगरों को सहायता प्रदान करना है। इस योजना का मकसद हाथ और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों के पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देना और उन्हें प्रोत्साहित करने के साथ-साथ उनके उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार और प्रोडक्ट्स को बाजार तक पहुंचाना है। इस योजना का उद्देश्य अपने हाथों और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा पारंपरिक कौशल को बढ़ावा और मजबूती देना है।








No comments:

वीर सावरकर की वीरगाथाः काले पानी की सजा से लेकर स्वतंत्रता के संघर्ष तक

 संवाददाता - रोहिणी राजपूत वीर सावरकर, जिनका पूरा नाम विनायक दामोदर सावरकर था, भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी, लेखक, और समाज सुधारक थे। उनका...