My Blog List

Sunday, September 24, 2023

केरल के बाद निपाह वायरस की दस्तक अन्य राज्यों में, पश्चिम बंगाल समेत एक और राज्य में अलर्ट जारी

 संवाददाता - रोहिणी राजपूत










केरल में कहर बरपा रहे निपाह वायरस ने अब राजस्थान और पश्चिम बंगाल में भी दस्तक दे दी है। निपाह वायरस के मामले स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं। पश्चिम बंगाल में एक शख्स में निपाह वायरस के लक्षण मिले हैं, इसके बाद उसे कोलकाता के बेलियाघा आईईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोलकाता में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बर्दवान जिले का वह व्यक्ति, जो केरल में प्रवासी मजदूर के रूप में काम कर रहा था, उसको तेज बुखार, मतली और गले में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया।


#कैसे फैलता है निपाह वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक़ निपाह वायरस (Niv) एक तेजी से उभरता वायरस है, जो जानवरों और मनुष्यों में गंभीर बीमारी को जन्म देता है। इसे जुनोटी डिजीज कहते है ये चमगादड़ों और सुअर से इंसानों में फैल सकता हैं।















#कैसे संक्रमित होते है?

ये एक आदमी से दूसरे आदमी तक आसानी से पहुंच सकता है। जानवरों के संपर्क में आने के बाद हाथ नहीं धोना इत्यादि लापरवाही के कारण इंसानों में आ जाता है।


#संक्रमण के लक्षण

इस वायरस से संक्रमित होने के बाद व्यक्ती 3 से 10 दिन तक तेज बुखार और सिरदर्द का सामना कर सकता है। ये लक्षण 24 से 48 घंटो मे मरीज को कोमा में पहुंचा सकते है।
इन्फेक्शन के शुरुआती दौर में सांस लेने के समस्या होती है जबकि लगभग आधे मरीजों में न्यूरोलॉजिकल दिक्कतें भी होती हैं।



#ऐसे करे बचाव

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चूंकि निपाह वायरस के लिए वर्तमान में कोई टीका या उपचार नहीं है इसलिए इसकी रोकथाम के लिए कुछ कदम उठाने पड़ेंगे।


• पक्षियों या जानवरों के चखे फल ना खाएं

• चमगादड़ वा अन्य जानवरों से दूरी बनाए रखें। 

• मास्क पहने

• ठीक से हाथ धोएं























No comments:

वीर सावरकर की वीरगाथाः काले पानी की सजा से लेकर स्वतंत्रता के संघर्ष तक

 संवाददाता - रोहिणी राजपूत वीर सावरकर, जिनका पूरा नाम विनायक दामोदर सावरकर था, भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी, लेखक, और समाज सुधारक थे। उनका...