My Blog List

Thursday, September 28, 2023

"भगत सिंह की जयंती: युवा आजादी संग्रामक का आदान-प्रदान

  संवाददाता- रोहिणी राजपूत















सरफ़रोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है,
देखना है ज़ोर कितना, बाज़ु-ए-क़ातिल मे है।
 
आज भारतीय राष्ट्र के वीर स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की जयंती है, जिसे लोग उनके योगदान और उनके देशभक्ति के आदान-प्रदान का सम्मान देने के लिए मनाते हैं। भगत सिंह, जो अपनी निर्भीक और आदर्शपूर्ण व्यक्तित्व से अभिव्यक्ति प्राप्त करने वाले थे, ने ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ लड़ाई लड़ी और जालियांवाला बाग मास्साकर जैसे घटनाक्रमों में उन्होंने योगदान दिया। उनका उद्देश्य था भारतीय जनता को जागरूक करना और उन्हें स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने के लिए प्रेरित करना। उनकी आत्मगाथा ने भारतीयों में स्वतंत्रता के लिए उनके जीवन का अर्थ बताया।


















 यह एक मौका है जब हम स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने के आदान-प्रदान को सम्मानित करते हैं और एक विकसित और सामृद्धिक भारत की दिशा में कदम बढ़ाते हैं।
भगत सिंह का योगदान हमें याद दिलाता है कि युवा शक्ति से ही देश को स्वतंत्रता और समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ावा मिल सकता है। इस जयंती पर, हमें उनके जीवन और संघर्षों से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके आदर्शों का अनुसरण करना चाहिए, ताकि हम भारतीय समाज को एक और उच्चाईयों तक ले जा सकें।
भगत सिंह ने अपने जीवन में स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए संघर्ष किया और हमें एक नया दृष्टिकोण दिया। उनकी जयंती पर हमें उनके योगदान को याद करना चाहिए और स्वतंत्रता की राह में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होना चाहिए।






















No comments:

वीर सावरकर की वीरगाथाः काले पानी की सजा से लेकर स्वतंत्रता के संघर्ष तक

 संवाददाता - रोहिणी राजपूत वीर सावरकर, जिनका पूरा नाम विनायक दामोदर सावरकर था, भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी, लेखक, और समाज सुधारक थे। उनका...